CMS Kya Hai | CMS कैसे काम करता है | What is CMS in Hindi?

What is CMS in Hindi | CMS कैसे काम करता है | CMS Kya Hai?

CMS Kya Hai– अगर आप वेब डिजाइनिंग करते हैं या आपकी रुचि कंप्यूटर में है तो आपने कभी न कभी CMS का नाम जरूर सुना होगा। वेबसाइट बनाने के लिए CMS बहुत जरूरी है। cms component in hindi, cms in hindi, cms kya hai, cms kya hota hai, cms platforms in hindi, what is cms in hindi,What is CMS in Hindi?

What is CMS in Hindi – अगर आपको कंप्यूटर का थोड़ा भी ज्ञान है तो CMS को समझना आपके लिए बहुत आसान है। अगर आपको कंप्यूटर का ज्ञान नहीं है और आप तकनीकी क्षेत्र से नहीं हैं तो शायद ही आपको CMS के बारे में जानकारी होगी. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। What is CMS in Hindi

क्योंकि इस लेख के माध्यम से मैं आपको आसान भाषा में समझाऊंगा कि CMS क्या है, CMS का फुल फॉर्म क्या है, CMS कैसे काम करता है, सीएमएस के उदाहरण क्या हैं और CMS का उपयोग करने के क्या फायदे और नुकसान हैं। What is CMS in Hindi

What is CMS in Hindi

अगर आप जानना चाहते हैं कि CMS Kya Hai What is CMS in Hindi तो इसके लिए आपको आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए बिना समय गवाए आज इस लेख को शुरू करते हैं।

CMS का Full Form होता है, Content Management System है यानी एक सिस्टम जिसके द्वारा Content को मैनेज किया जा सकता है। अब अगर आप नहीं जानते हैं कि कंटेंट क्या है तो हम आपको बता दें कि Content वह जानकारी है जिसे लोगों के साथ साझा किया जा सकता है।

CMS क्या है। What Is CMS In Hindi

CMS एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या विभिन्न Tools का सेट है, जिसका उपयोग करके एक आम User बिना Coding जाने आसानी से एक वेबसाइट Create सकता है, और अपनी Digital Content का Manage कर सकता है।

सीएमएस Application का उपयोग करके Websites बनाई जाती हैं, और डिजिटल कंटेंट Generate, Manage, Store थता Publish की जाती है।

पहले के जमाने में वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग का ज्ञान होना जरूरी था, यानी अगर आप कोडिंग जानते थे तभी आप अपनी वेबसाइट बना सकते थे, जिसे अब सीएमएस प्लेटफॉर्म ने पूरी तरह से बदल दिया है। What is CMS in Hindi

अब Content Management System (CMS) आपको कोडिंग के बजाय एक User Friendly Interface दिखाता है, जिसे आप आसानी से अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं और CMS आपके लिए सभी कोडिंग का काम करता है। कई उपयोगकर्ता CMS के माध्यम से एक ही समय में डिजिटल Generate, Manage और पब्लिश कर सकते हैं।

अगर एक वाक्य में कहा जाए तो CMS वह सॉफ्टवेयर टूल है, जिसके इस्तेमाल से आप बिना किसी कोडिंग की जानकारी के वेबसाइट बना सकते हैं और अपने डिजिटल कंटेंट को मैनेज और पब्लिश कर सकते हैं, यानी वेबसाइट बनाने और कंटेंट को मैनेज करने के लिए आपका टेक्निकल होना जरूरी है। आवश्यक नहीं है।

CMS Components In Hindi

CMS के दो मुख्य भाग हैं, जिनके द्वारा यह पूरा प्लेटफॉर्म काम करता है, CMA और CDA, तो चलिए इन्हें समझते हैं।

CMA:- इसका Full Form Content Management Application है, यह CMS का Front End एडिटिंग कंपोनेंट है, यानी User Interface जिसके जरिए यूजर वेबसाइट से इंटरैक्ट कर सकता है और अपनी जरूरत के हिसाब से वेबसाइट के Content को Generate, Modify या Delete कर सकता है।

CDA:- इसका Full Form Content Delivery Application है, इसका कार्य तैयार Content को वेबसाइट पर Update करना होता है। CDA एक Publishing उपकरण है, जब User CMA Interface पर सामग्री बनाता या Update करता है, या हटाता है, सीडीए का कार्य उपयोगकर्ता द्वारा वेबसाइट पर किए गए अपडेट को प्रकाशित करना है, यह Back End पर काम करता है। Business

CMS कैसे काम करता है। How Does CMS Work

CMS उपयोगकर्ता को एक (GUI) Graphical User Interface प्रदान करता है, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता आसानी से वेबसाइट का प्रबंधन कर सकता है।

CMS में वेबसाइट का एक बेसिक फॉर्मेट पहले से ही तैयार किया जाता है, जिसके कई फंक्शन होते हैं। उपयोगकर्ता इन कार्यों को एक क्लिक से Activate या Deactivate कर सकता है और उनकी सामग्री का प्रबंधन कर सकता है। CMS जटिल कोडिंग को छुपाता है और उपयोगकर्ता को उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस देता है।

इसे एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए आपको बिना CMS के वेबसाइट पर कोई कंटेंट पब्लिश करना है तो इसके लिए आपको काफी कोडिंग करनी होगी और फिर कंटेंट को वेबसाइट के सर्वर पर अपलोड करना होगा। इस काम में आपको बहुत समय लगेगा। What is CMS in Hindi

दूसरी ओर, CMS का उपयोग करने से, आपके पास एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस होगा और आप MS Word में टाइप करने के तरीके से टाइप करके सामग्री लिख सकते हैं, और आप एक क्लिक के साथ वेबसाइट पर सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं। वह सामग्री Real Time में आपकी वेबसाइट पर लाइव हो जाती है।

CMS के काम करने के तरीके को बेहतर ढंग से समझने के लिए आपको इसके घटकों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। What is CMS in Hindi

मुख्य CMS Platforms कौन से हैं। CMS Platforms In Hindi

आज बाजार में कई CMS प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, जिनके जरिए वेबसाइट Create जा रही हैं और Content को मैनेज किया जा रहा है। ऐसे में यहां हम आपको मुख्य 3 CMS Platforms के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनका बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है.

तीन मुख्य CMS प्लेटफॉर्म्स इस प्रकार हैं।

WordPress: वर्डप्रेस कंटेंट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है जिसके बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं।

वर्डप्रेस का उपयोग आज सबसे अधिक किया जाता है, इसे वर्ष 2003 में शुरू किया गया था और तब से यह एक बेहतरीन CMS प्लेटफॉर्म बन गया है, जहां इसके अनगिनत Users हैं, और Internet पर अधिकांश वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही हैं। आधारित हैं।

वर्डप्रेस को PHP और MSSQL पर बनाया गया है, इसमें आपको हजारों फ्री और पेड थीम और प्लगइन्स मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप शानदार फीचर्स वाली वेबसाइट बना सकते हैं। वर्डप्रेस ब्लॉगर्स की पहली पसंद है।

Joomla:- जूमला भी एक बहुत ही लोकप्रिय CMS प्लेटफॉर्म है, वर्डप्रेस के बाद भी इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जूमला को साल 2005 में लॉन्च किया गया था और तब से यह Users की पसंद बनी हुई है। इसमें भी आपको फ्री और Paid Plugins की सुविधा मिलती है, लेकिन यह वर्डप्रेस की तरह User Friendly नहीं है।

जूमला का उपयोग करके जटिल Websites बनाई जा सकती हैं और इसे डेवलपर्स द्वारा अधिक पसंद किया जाता है।

Drupal :- इसकी शुरुआत वर्ष 2001 में हुई थी, Drupal को बहुत ही जटिल और शक्तिशाली CMS माना जाता है। इसमें भी आपको कुछ बेहतरीन थीम का विकल्प मिलता है, हालांकि यह सुविधा के मामले में वर्डप्रेस से मेल नहीं खाता। आप Drupal का ठीक से उपयोग तभी कर सकते हैं जब आपको HTML, PHP या CSS आदि की कुछ समझ हो।

ये तीनों बेहतरीन CMS प्लेटफॉर्म हैं, जिनके इस्तेमाल से इंटरनेट पर ज्यादातर वेबसाइट बनाई गई हैं।

CMS के फायदे (Advantage of CMS in Hindi)

अब तक आप समझ ही गए होंगे कि CMS Kya Hai, आइए अब CMS के कुछ फायदों के बारे में भी जान लेते हैं। CMS का उपयोग करने से उपयोगकर्ता को कई लाभ होते हैं। जैसे कि –

  • पहले वेबसाइट बनाने में काफी समय लगता था, लेकिन CMS के आने के बाद दस मिनट में वेबसाइट बनाई जा सकती है। इससे समय की बचत हुई।
  • पहले वेबसाइट बनाने के लिए एक वेब डेवलपर की जरूरत होती थी, जो वेबसाइट बनाने के लिए काफी पैसे लेता था, लेकिन सीएमएस के आने के बाद कोई भी व्यक्ति वेबसाइट बना सकता है, इसलिए इससे पैसे भी बचते हैं।
  • वेबसाइट सामग्री और डेटाबेस को हैकर्स से सुरक्षित रखने के लिए सीएमएस में उत्कृष्ट सुरक्षा विशेषताएं हैं।
  • CMS SEO फ्रेंडली इंटरफेस प्रदान करता है।
  • इससे बिना कंप्यूटर भाषा के भी वेबसाइट बनाई जा सकती है।
  • लगभग सभी CMS Open Source होते हैं, इनका इस्तेमाल करने के लिए आपसे किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।
  • एक व्यक्ति जो तकनीकी क्षेत्र से नहीं है, वह भी सीएमएस की मदद से वेबसाइट बना सकता है।

अंतिम शब्द What is CMS in Hindi

आप जानते हैं कि CMS क्या है, What Is CMS In Hindi में, इसके घटक और यह कैसे काम करता है। अगर आपको कोडिंग का ज्ञान नहीं है, और आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप इसके लिए सबसे अच्छा CMS प्लेटफॉर्म चुन सकते हैं। What is CMS in Hindi ,What is CMS in Hindi?

CMS से आप क्या समझते हैं?

CMS एक ऐसा सिस्टम है जिसके द्वारा कोई भी यूजर बिना कोडिंग नॉलेज के वेबसाइट बना सकता है और अपने कंटेंट को मैनेज कर सकता है.

CMS का पूरा नाम क्या है?

CMS का पूरा नाम Content Management System है, जिसे कि हिंदी में सामग्री प्रबंधन प्रणाली कहते हैं.

CMS का उदाहरण क्या है?

CMS का उदाहरण WordPress, Joomla, Drupal, Wix आदि है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *