अग्निपथ योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व Agneepath Yojana चयन प्रक्रिया

official website

Agneepath Yojana Apply Online

हमारे देश में कई नागरिक ऐसे हैं जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के द्वारा अग्नीपथ योजना लांच की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को 3 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।

Agneepath Yojana

भारत सरकार द्वारा अग्निपथ योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के सभी युवा जो भारतीय सेना में भाग लेना चाहते हैं, अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। अग्निपथ योजना के माध्यम से भारतीय सेना की तीनों शाखाओं में बड़ी संख्या में भर्तियां की जाएंगी जो थल सेना, नौसेना और वायु सेना हैं।

Agneepath Yojana का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती करना है। ताकि देश के सभी युवाओं का जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं उनका सपना पूरा हो सके। इसके अलावा इस योजना के संचालन से देश की सुरक्षा और मजबूत होगी। अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को 4 साल के लिए नियुक्त किया जाएगा

Key Highlights Of Agneepath Yojana 2022

योजना का नामAgneepath Yojanaकिसने आरंभ कीभारत सरकारलाभार्थीभारत के नागरिकउद्देश्ययुवाओं को सेना में भर्ती करनाआधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगीआवेदन के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु17.5 से 21 वर्ष

अवधि पूरी होने पर प्रदान की जाएगी 11 लाख से अधिक की राशि 

अग्निपथ योजना के तहत नियुक्त युवाओं का कार्यकाल पूरा होने के बाद भी सैनिकों को रक्षा बलों द्वारा आगे की सेवा में रखा जा सकता है। अधिकांश सैनिकों को तीन से चार साल के अंत में ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा और उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशक्त बलों द्वारा समर्थन दिया जाएगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय सेना में होने वाली भर्तियां

सेनापहले से दूसरे सालतीसरे सालचौथे सालभारतीय थल सेना400004500050,000भारतीय वायु सेना350044005300भारतीय जल सेना300030003000

अग्निपथ योजना के लिए पात्रता 

– आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए। – आवेदक की उम्र 17.5 से 21 साल के बीच होनी चाहिए। – अग्निवीर को 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। – आवेदक को सभी चिकित्सा मानदंडों को पूरा करना होगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज 

– आधार कार्ड – पते का सबूत – आय प्रमाण पत्र – उम्र का सबूत – 10वीं या 12वीं की मार्कशीट – चिकित्सा प्रमाण पत्र – पासपोर्ट के आकार की तस्वीर – मोबाइल नंबर – ईमेल आईडी आदि

अग्निपथ योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अभी सरकार द्वारा केवल अग्निपथ योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी। जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी साझा की जाती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे।

अग्निपथ योजना के नियम और शर्तें

– इस योजना के तहत नागरिकों को 4 साल के लिए नियुक्त किया जाएगा। – नियुक्त नागरिकों को एक अलग रैंक प्रदान की जाएगी। – अग्निवीर 4 वर्ष की समय सीमा पूर्ण होने पर स्थायी नामांकन करा सकता है। – लगभग 25 प्रतिशत अग्निशामक नियुक्त किए जाएंगे। – स्थायी नामांकन की स्थिति में सेना के मौजूदा नियमों के अनुसार अग्निवेरो की पात्रता की जांच की जाएगी।