Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Blog Par Traffic Kaise Badhaye | आसान तरीके

Blog Par Traffic Kaise Badhaye | आसान तरीके : अगर आप इंटरनेट पर इस तरह के Query कर रहे हैं तो आज के इस आर्टिकल में आपको इन सभी सवालों का जवाब मिलने वाला है. Blog Par Traffic Kaise Badhaye, Blog Par Traffic Kaise Laye, Websiteme Traffic Kaise Laye, How to get Traffic on Your Blog. 

जब भी कोई Blogger अपना नया ब्लॉग बनाता है तो उसका सबसे पहला सवाल होता है कि अपने Blog Par Traffic Kaise Badhaye जाए, क्योंकि बिना ट्रैफिक के आप ब्लॉग से पैसे नहीं कमा सकते। आज के समय में बढ़ते हुए इंटरनेट के साथ ब्लॉग्गिंग में competition बहुत बढ़ गई है इसलिए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको सही दिशा में मेहनत करनी होगी।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Blogging की दुनिया में सभी Bloggers, Blog पर Traffic (Blog Par Traffic Kaise Badhaye) बढ़ाने के लिए रोजाना काम करते हैं और इंटरनेट पर लाखों आर्टिकल और वीडियो भी Blog पर Traffic बढ़ने की जानकारी देते हैं, लेकिन केवल आर्टिकल पढ़ने और वीडियो देखने से Blog पर Traffic नहीं आता है। बढ़ोतरी।

इस लेख के माध्यम से मैं आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के उन सभी तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं, जिनका मैं खुद इस्तेमाल करता हूं और मुझे इसके अच्छे परिणाम भी मिलते हैं। तो अगर आप अपने नए ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो इस लेख के अंत तक बने रहें। Blog Par Traffic Kaise Badhaye

ब्लॉग ट्रैफिक कितने प्रकार से ला सकते हैं?

आप अपने ब्लॉग पर कई तरह से ट्रैफिक ला सकते हैं। सभी प्रकार के ब्लॉग ट्रैफ़िक को मुख्य रूप से 4 भागों में वर्गीकृत किया जाता है।

Organic Traffic – ऐसा ट्रैफिक जो सर्च इंजन को क्वेरी करके आता है उसे ऑर्गेनिक ट्रैफिक कहा जाता है। यह High Quality वाला ट्रैफ़िक है, जिसके कारण बहुत ही कम समय में ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ जाती है।
Social Traffic – ऐसा ट्रैफिक जो सोशल मीडिया के जरिए आता है उसे सोशल ट्रैफिक कहा जाता है।
Direct Traffic – जब कोई उपयोगकर्ता अपने ब्राउज़र पर Direct Blog का पता खोज कर ब्लॉग पर आता है, तो उसे Direct Traffic कहा जाता है।
Referral Traffic – जब किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग से आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक आता है, तो इसे रेफ़रल ट्रैफ़िक कहा जाता है। जैसे ही आप Backlink बनाते हैं, उससे आने वाला ट्रैफिक रेफरल ट्रैफिक होता है।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये

शुरुआत में सभी नए Bloggers, Blog को Design करने में बहुत अधिक समय बर्बाद करते है और बिना किसी Research के Blog पर Post और Pages बनाते है।

जिससे नए Bloggers की शुरुआती मेहनत बेकार हो जाती है और शुरुआती समय में Blog पर Traffic नहीं आता है।

अगर आप रिसर्च के साथ SEO Friendly Blog Post बनाते हैं और ट्रैफिक बढ़ाने का काम करते हैं तो जल्द ही Blog पर अच्छा Traffic आने लगता है।

यदि आप पहले से ही अपने Blog पर काम कर रहे हैं और Blog Design कर रहे हैं, तो कुछ Posts और Pages भी Publish किए गए हैं।

फिर भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब तक जो समय बर्बाद हुआ है उसे भूलकर अब थोड़ी सी Research से Blog पर सही तरीके से काम करके Traffic को बढ़ाया जा सकता है।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. Blog की Design आकर्षक बनाए

जैसे पीले Background, लाल रंग के Text और फालतू Font Size वाली Website पर जाने के बाद आप Site को 2 Second में बंद कर देंगे और दोबारा ऐसी Website पर नहीं जाएंगे।

इसी तरह खराब Design वाले Blog को कोई पसंद नहीं करता और खराब डिजाइन वाले Blog पर दोबारा कोई नहीं जाता।

खराब Blog Design के कारण लोग तुरंत Blog से बाहर चले जाएंगे, जिससे ब्लॉग का Bounce Rate बढ़ जाएगा और लोग Blog पर वापस नहीं आएंगे, तो Google के एल्गोरिथम के अनुसार आपका Blog कम भरोसेमंद होगा। जिससे ब्लॉग किसी भी Search Engine में Rank नहीं करेगा और आपके Blog पर Traffic नहीं आएगा।

इसलिए Blog का Design अच्छा होना बहुत जरूरी है।

अपने Blog के लिए एक Professional Design Theme चुनें। ताकि आपके सभी पाठकों को Design पसंद आए और सभी Users Blog की Contents को आसान तरीके से पढ़ सकें। Blog Par Traffic Kaise Badhaye ,Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Theme चुनने के लिए नीचे दिए गए बिंदु को देखें।

  • Theme Professional दिखती है।
  • Theme में आपके लिए आवश्यक सभी विकल्प होने चाहिए जैसे Sidebar, Featured Images आदि।
  • Blog कम समय में लोड होना चाहिए जिसके लिए Fast WordPress Theme चुनें।
  • WordPress Theme Responsive और Mobile Friendly होनी चाहिए।
  • ब्लॉग के डिज़ाइन में सुधार के साथ, आप ब्लॉगिंग के लिए आवश्यक सभी आवश्यक कार्यों के साथ थीम चुनने के लिए Newspaper Theme या अन्य Best WordPress Theme खरीद सकते हैं।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

2 . Keyword Research करें

Blog पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Keyword Research पहला कदम है। कीवर्ड रिसर्च के जरिए आपको पता चलता है कि किस कीवर्ड को कितने लोग सर्च कर रहे हैं। आपको उचित कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए और ऐसे कीवर्ड पर काम करना चाहिए जिसके बारे में लोग ज्यादा सर्च करें और उस कीवर्ड पर Competition भी बहुत कम हो।

अगर आपको नहीं पता कि कीवर्ड क्या होते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ऐसे शब्दों को कीवर्ड कहते हैं जिन्हें लोग गूगल पर सर्च करते हैं यूजर के शब्दों में Query को क्वेरी कहा जाता है।

अगर आप एक बिगिनर ब्लॉगर हैं तो आपको हमेशा Long Tail Keyword पर काम करना चाहिए। क्योंकि इन कीवर्ड्स पर Comptetion आमतौर पर कम होता है।

Keyword Research में मुख्य रूप से तीन चीज़ें होती हैं.

  • Find Keywords
  • Analyse Competition On keywords
  • Choose low Competition Keywords

CMS Kya Hai?

Semrush Tool के द्वारा Keyword Research से सम्बंधित सभी कार्य आसानी से किये जा सकते है.

Free में Keyword Research करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि इसके लिए आपको दो या तीन Tools का इस्तेमाल करना होगा।

#1) पहले tool Google keywords planner का उपयोग करना बेहतर होगा क्योंकि इस Tools से आप कीवर्ड की औसत मासिक खोजों का आसानी से पता लगा सकते हैं।

#2) Keywords Everywhere का उपयोग करके आप सभी की-वर्ड्स पर Competition Check से चेक कर सकते हैं।

3. High Quality Content Publish करें

हर कोई जानता है कि Blogging की दुनिया में, Content राजा है, अर्थात Blog की Content जितनी अच्छी होगी। जितने अधिक पाठक Blog को पसंद करेंगे।

Google ने भी साफ तौर पर कहा है कि सिर्फ Users के लिए ही पोस्ट लिखें और अगर आपका पोस्ट अच्छा होगा तो Google Automatic आपके Post को Rank करेगा।

इसलिए Blog पर केवल Quality Content ही Publish करें। जो यूजर्स के लिए मददगार और उपयोगी है।

कंटेंट को बेहतर बनाने के लिए नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें।

  • Reasearch – Blog की Content को बेहतर बनाने के लिए पोस्ट लिखने से पहले Post के विषय पर गहन Research करें और सभी जानकारी को समझने के बाद ही Post लिखना शुरू करें।
  • Headings – Content को समझने में आसान और Attractive बनाने के लिए सर्वोत्तम Headings का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। Article में 4 से 5 Pragraph के बाद एक आकर्षक और उपयोगी हेडिंग जरूर रखें।
  • Remove Boaring Content – लोग अपना समय बर्बाद करना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं, इसलिए Article को बड़ा करने के लिए Boaring contents न जोड़ें।

4. आर्टिकल विस्तार में लिखे

आज भी जब मैं लोगों के Blogs देखता हूं, तो अधिकांश Posts में लगभग 500 से 700 Words ही होते हैं।

यही वजह है कि उनके Posts कभी Viral नहीं होते।

ज्यादा Traffic के लिए Post को Viral करना बहुत जरूरी है और Contents को Viral करने के लिए Long Articles का होना बहुत जरूरी है।

Buzzsumo के अनुसार 3,000 से 10,000 Words के Post ज्यादातर इसलिए शेयर किए जाते हैं क्योंकि ज्यादा शब्दों का मतलब ज्यादा Engagement rate होता है, जो आपके Post को Viral कर देता है।

तो अगर आपको Post को Search Engines में पहले पेज पर दिखाना है या फिर Social Media पर Viral करना है तो हर Post में 2000+ Words जरूर लिखें।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

5. Blog की Loading Speed Optimize करे

दुनिया के सभी Top Rank वाले Blogs की Loading Speed बहुत तेज होती है और Blog को Load होने में 1 सेकंड से भी कम समय लगता है।

तेजी से, हर 1 सेकंड में आपकी ब्लॉग रैंक 100 कदम पीछे चली जाती है। Blog Par Traffic Kaise Badhaye

ब्लॉग की लोडिंग स्पीड चेक करने के लिए आप Pingdom Speed Test, Gtmetrix, या Google Page Speed Insights का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके ब्लॉग को लोड होने में 2 सेकंड से ज्यादा का समय लगता है तो आपको तुरंत ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को ऑप्टिमाइज कर लेना चाहिए।

Loading time कम करने के लिए आपको Blog की निम्न चीजो को Optimize करना होता है।

  • Blog की Images को Optimize करें।
  • Java Scripts और CSS को Minify करें।
  • Blog के Server Response Time को कम करें
  • Light Weight वाली थीम का उपयोग करें।
  • कम से कम Redirection का उपयोग करें।

6. Search Engine Optimization (SEO ) सीखे

Blog Traffic बढ़ाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि SEO के बिना किसी भी Blog पर अच्छा TRAFFIC आना बहुत मुश्किल है।

SEO को मुख्यतः 2 भागो में बांटा गया है Blog Par Traffic Kaise Badhaye

On-Page Optimization – जब आप Blog पर Page या Post बनाने या Blog का Design बदलने जैसे काम करते हैं तो ये सभी काम On Page Optimization के अंतर्गत आते हैं।

Blog पर On Page Optimization करने के लिए आपको Search Engines के लिए Blog Design, Title, Meta Description, Keywords, Tags, Internal Links,External Links, Images और अन्य Media आदि को Optimize करना होता है।

Off-page Optimization – Off Page Optimization का सारा काम अपनी वेबसाइट के बाहर करना होता है।

जैसे – High Quality Backlinks बनाना, सोशल साइट्स से ट्रैफिक चलाना, फोरम से ट्रैफिक चलाना आदि।

7. Guest Blogging जरूर करें

Guest Blogging एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आप एक Guest Blogging से दूसरे अच्छे ब्लॉग पर पूरी जिंदगी traffic Drive सकते हैं।

Guest Post के माध्यम से एक नया Do Follow Backlink भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है जो op page Optimization को मजबूत करता है और Domain Authority बढ़ाता है।

Guest Blogging करते समय निम्न चीजे याद रखनी चाहिए।

  • जिस Blog पर Guest post करनी है उस Blog की Domain Authority और Page Authority आपके Blog की DA और PA से अधिक हो।
  • सिर्फ आपके Blog Niche से सम्बंधित Blogs पर Guest Post करें।
  • अधिक Traffic वाले Blogs को पहले Guest Post दे।

8 . आर्टिकल्स को सोशल साइट्स पर शेयर करे

आज के समय में Social sites पर काफी Traffic है और इनकी मदद से आप आसानी से Blog पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

इसके लिए सभी Social sites पर Account बनाएं और अपने Blog की सभी Posts Social Sites पर शेयर करें।

सोशल साइट्स पर सभी पोस्ट को एक साथ शेयर न करें, इसके लिए शेड्यूल बनाएं और उस शेड्यूल के मुताबिक पोस्ट को एक-एक करके सोशल साइट्स पर शेयर करें।

9 . YouTube Channel बनाए

आज के समय में Google के बाद Youtube सबसे ज्यादा ट्रेंड में है, इसलिए ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Youtube की मदद लें।

Youtube से ट्रैफिक पाने के लिए अपने ब्लॉग के टॉपिक से सम्बंधित वीडियो बनाएं और उसे यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें और वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ब्लॉग पोस्ट का लिंक दें। Blog Par Traffic Kaise Badhaye

आप Youtube पर काम करके Youtube से पैसे कमा सकते हैं इसलिए आपको Youtube पर Blog के लिए Videos बनाकर दोहरा लाभ अवश्य लेना चाहिए।

10. ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनायें

जब आपका ब्लॉग 3-4 महीने का हो जाए तो आपको बैकलिंक्स बनाने पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि बैकलिंक्स ब्लॉग की रैंकिंग के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं। और अगर आपको Quality Backlinks मिल जाते है तो आपकी रैंकिंग जल्दी Boost हो जाती है और जिस वेबसाइट से आपको Backlink मिला है उस वेबसाइट से ट्रैफिक आने लगता है।

नए Blog Par Traffic Kaise Badhaye हिंदी में

ये थे कुछ बेहतरीन तरीके जिससे आप अपने नए ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आप अच्छी तरह से समझ गए होंगें कि Blog Par Traffic Kaise Badhaye, How to Increase Blog Traffic,Blog Par Traffic Kaise Badhaye,Blog Par Traffic Kaise Badhaye,Blog Par Traffic Kaise Badhaye,Blog Par Traffic Kaise Badhaye.

Blog पर Traffic बढ़ाने की जानकारी से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो कमेंट में जरूर पूछे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *